फलो के नाम हिंदी में | 10 Fruits Name in Hindi 

Photo of author

Falo ke naam hindi mein: फलों के नाम के बारे में हर एक व्यक्ति जनता ही होगा, क्युकी ये तो हम बचपन में अपने छोटी class में सिखा व् पढ़ा करते थे। जिस कारण से आज भी हमें Falon Ke Naam याद है। यदि आप फिर से falon ke naam सिख कर किसी को फलों के नाम के बारे में सिखाना चाहते है, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो, यहां पर हम आपको fruits name in English ya falon ke naam hindi mein में सिखायेगे।

जिसकी मदद से आप अपने छोटे बच्चो को आसानी से सिखा पाओगे। यहां हम सिर्फ Falon Ke Naam Hindi Mein , Fruits Name in Hindi  ही नही बल्कि फलों से होने वाले लाभ के बारे में भी जानेगे। इसलिए आप इस post में शुरू से लेकर अंत तक बने रहे ! जहां पर हम आपको आसानी से Falon Ke Naam Hindi Mein सिखा सके, जिससे की आप खुद और खुद के बच्चो को Falon Ke Naam Hindi mein सिखा सके !

हिंदी में फलो के नाम | falo ke naam hindi mein

Apple : सेब 

सेब एक सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक फल है, जिसके अंदर वो सभी मोजूद तत्व पाए जाये है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसे की Anti Oxidant, Fiber और Vitamin c आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है। ये हमारी Immunity को Strong रखता है उसके साथ साथ ये हडियों की कमजोरी व् वजन घटाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

Banana : केला 

केला सभी फलों के मुताबिक काफी सस्ता फल होता है, यदि आप Gym आदि करते होगे तो आपको पता ही होगा की Gym Trainer भी केला व् अंडे आदि खाने के लिए जरुर कहते है। Experts का मानना है की अगर आप हर रोज़ एक केला खाओगे। तो आप बहुत सी बिमारियों से खुद को दूर रख सकते है। यदि हम केले के फायदे की बात करे तो नियमित रूप से केला खाने वाले लोगों का वजन कण्ट्रोल, कमजोरी व् तनाव आदि को दूर रखता है ! इसके साथ ही साथ ये Blood Pressure हो High होने से रोकता है।

Orange : संतरा 

ये फल सर्दियों के मौसम में बिकने वाला फल है, यदि आप मोटे हो तो संतरा आपके लिए काफी कारगार साबित होने वाला है, क्युकी संतरे के अंदर कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। यदि आप भी मोटे हो तो आपको इसका जूस नियमित रूप से पी सकते है। वैसे तो इसके अंदर भी काफी प्रकार के एमिनो एसिड, फाइबर, कल्शियम व् मिनरल्स आदि फरपुर मात्रा में पाए जाते है। जोकि Blood Pressure व् पथरी के लिए बहुत लाभदायक होता है और इसके साथ ही साथ ये इम्यून सिस्टम को भी Strong रखता है।

Mango : आम 

आम तो सभी का प्यारा फल होता है खासकर आम के बच्चे ही दिवाने होते है। यदि आप भी Mango के दिवाने है तो हम आपको बता देते है की आम भी आपके वजन को कम करने की छमता रखता है। आम हमारे शरीर में Colostral, skin आदि के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जिसके सेवन से आप  Colostral, Skin आदि जैसे बिमारियों से छुटकारा पा सकते है।

Strawberry : लीची 

लीची को बहुत से लोग पसंद करते है, ये फल जितना दिखने में आकर्षक लगता है ये फायदे में भी उतना आकर्षक है। ये हमारे मुह में स्वाद के साथ साथ हमरी सेहत में भी घुल कर स्वाद भर देता है यानि की हमारे शरीर में बहुत से रोगों से दूर रखता है। यदि हम इसके फायदे की बात करे तो एक Cup Strawberry में 50 कैलोरी होती है। Research के अनुसार ये पाया गया है की ये हमें fat कम करने के साथ साथ कैंसर जैसी बिमारियों से भी बचा कर रखता है।

Papaya : पपीता 

यदि आपको जलन जैसी समस्या का सामना करना पद रहा है तो आप पपीता का सेवन कर सकते है ! ये आपके शरीर में जलन के साथ साथ पानी की कमी को भी पूरा कर देता है। पपीता एक ग्रीष्मकाल फल है। इसको खाने से आपके शरीर में होने वाले कुछ समस्याए जैसे की पाचन, आखों में जलन व् वजन ज्यादा होने की समस्या को दूर करता है।। यदि आप भी इन समस्यायों के साथ गुज़र रहे हो तो आप पपीता का सेवन कर सकते है।

Watermelon  : तरबूज 

तरबूज भी एक ग्रीष्मकालीन फल है, जो आपको गर्मी में होने वाली समस्याओं को आपसे दूर रखता है। यदि आपको जलन, कब्ज जैसी समस्या है तो ये आपके लिए काफी कारगार साबित हो सकता है। यदि आपको इसको अधिक मात्रा में सेवन कर लेते है तो ये फायदे की जगह नुक्सान भी पंहुचा सकता है। ये तो आपको पता ही होगा की गरिमियों में हर कोई तरबूज, पपीता और खरबूजा आदि खाने की सलाह देता है क्युकी ये हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखते है।

Cherry : चेरी 

चेरी में कई प्रकार के आवश्यक तत्व पाए जाते है। जैसे की फाइबर, Vitamin c, Antioxidant आदि पाए जाते है। ये हमें मधुमेह, मोतियाबिंद आदि जैसी समस्याओं से बचा कर रखते है। इसके साथ ही साथ ये हमारी आखों की रौशनी, सिर दर्द जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकते है। यदि आपको या किसी बच्चे को आखों की कोई भी समस्या है तो ऐसे में उस बच्चे के लिए चेरी बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

Grapes : अंगूर 

अंगूर फल कोन नही जनता, इसके उपर तो हमने बचपन में कई कहानियां भी सुनी है। अंगूर के अंदर भरपूर मात्रा में antioxidant, पोटेशियम आदि पाया जाता है। जिसके चलते ये हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। अंगूर भी हमारी आखों की रौशनी के लिए बहुत ही लाभदायक फल है, जिसके निरंतर सेवन से आखों की रौशनी में काफी सुधार देखने को मिलता है।

Date : खजूर 

खजूर का उपयोग प्राचीन काल से चला आ रहा है। इसकी मदद से कई प्रकार की ओषधिया भी बनायीं जाती है। FDA के अनुसार खजूर के अंदर सोडियम, फाइबर, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है। खजूर गर्भावस्था के दोरान लेबर पेन  में बहुत ही लाभकारी होता है। खजूर के सेवन से लेबर पेन से बहुत जल्दी ही लाभ मिलता है ! इसके साथ ही साथ खजूर के सेवन से दिमाग भी काफी तेज़ी से विकसित होता है।

यह भी पढ़े: सर्वनाम की परिभाषा: सर्वनाम के भेद और उदाहरण

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Falon Ke Naam Hindi Mein, Falo ke naam english mein काफी अच्छे से समझ आये होंगे। यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर पूछ सकते है। हमें आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है।।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE