MNC Full Form In Hindi

Photo of author

MNC: Fullform

Introduction of MNC:-

                         वर्तमान समय में इंडस्ट्री कंपनी और ऐसी बहुत सारी फैक्ट्रियां हैं जो कि अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर चलाई जाती है।ऐसी बहुत सारी कंपनियां और भी है जो कि दूर देश से आ करके हमारे देश में बस करके कार्य करती है।इतना ही नहीं यहां तो और ऐसी बहुत सारी कंपनियां भी हैं जो भारत के नागरिकों को अपने कंपनी में काम करने का मौका देती है। लेकिन क्या आपको एमएनसी के बारे में पता है।एमएनसी क्या होता है और इसका पूरा नाम क्या है?अगर नहीं पता है तो आज हम अपनी शादी कल में एमएनसी की पूरी जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

MNC क्या है?:-

                 एमएनसी एक प्रकार की कंपनी होती है जो कि इंटरनेशनल लेवल पर चलाई जाती है। इस कंपनी के मालिक या तो दूसरे देश के होते हैं या फिर अपने देश में रहकर के दूसरे देश में कंपनियां खोलते हैं। जिस देश में यह कंपनी खोली जाती है वह अपना स्तर अलग से बनाती है इसी को एमएनसी कहा जाता है।वैसे तो बहुत सारी कंपनियां हैं जो इंटरनेशनल लेवल पर कार्य करती है परंतु हमें उन सब चीजों में यह पता नहीं होता कि वही एमएनसी है या नहीं।इस को पहचानने का सबसे आसान तरीका यही है कि इसके नाम से आप इसके बारे में पता कर सकते हैं।

Fullform of MNC:-

Fullform of MNC in English:- Multi national company

Fullform of MNC in hindi:- मल्टी नेशनल कंपनी

                अंग्रेजी में एमएनसी का पूरा नाम मल्टीनेशनल कंपनियां जैसे हिंदी में भी इसी नाम से जाना जाता है। यह एक प्रकार की ऐसी कंपनी होती है जो दूसरे देश से आकर की किसी अन्य देश में अपने कार्य को चलाती है।

Conclusion:-

              हमारे देश भारत में ऐसे बहुत सारे मल्टीनेशनल कंपनी है जो दूसरे देश से आ कर के हमारे देश में कार्य करती है इससे हमारे देश को फाइनेंसियल कंडीशन को ठीक करने में मदद मिलती है।

Leave a Comment