Top 10 Tamil Nadu Tourist Places

Photo of author

Tamil Nadu tourist places: तमिलनाडु में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों की यात्रा करते हुए कुछ अद्भुत अनुभवों को याद करने और संजोने के लिए छुट्टी का आनंद लें। कई शांत समुद्र तटों के साथ, द्रविड़ वास्तुकला के लिए जाने जाने वाले खूबसूरत मंदिर, हलचल भरे शॉपिंग बाज़ार और साहसिक वन्यजीवन स्थान, ये स्थान आपको शानदार यात्रा कार्यक्रम बनाने में मदद करने के लिए एक शानदार मिश्रण प्रदान करते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको Top 10 Tamil Nadu Tourist Places के बारे में जानकारी देने वाले है। 

Tamil Nadu Tourist Places

तमिलनाडु में देखने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों की यात्रा करने के लिए उत्सुक हैं?ठीक है, तो आप एक महान समय के लिए हैं।

(1)चेन्नई

चहल-पहल वाली सड़कें, शानदार विरासत मंदिर, शॉपिंग आर्केड और आकर्षक समुद्र तट ऐसे तत्व हैं जो निश्चित रूप से यात्रा के प्रति उत्साही लोगों को चेन्नई आने के लिए आकर्षित करते हैं। दक्षिणपूर्वी भारत के तट पर स्थित, चेन्नई तमिलनाडु के सबसे बड़े शहरों में से एक है। 

(2)ऊटी

प्रकृति के बगीचों में घूमने से यह आश्चर्य होता है कि क्या स्वर्ग, जैसा कि विभिन्न संस्कृतियों के शास्त्रों में दर्शाया गया है, वास्तव में ऐसे संवेदी अनुभवों से प्राप्त हुआ है, जो कि पहाड़ी के किनारे चाय के बागानों से एक कप चाय पर आराम करने के लिए, केवल प्रकृति की सबसे विनम्रता का एहसास करने के लिए है। 

(3)पांडिचेरी

भारत की यह फ्रांसीसी राजधानी निश्चित रूप से आपको ऐसा महसूस कराएगी कि जब आप रॉक बीच, पांडिचेरी बीच, सेरेनिटी बीच या बॉटनिकल गार्डन जैसी जगहों पर जाते हैं तो आप भारत से बाहर कहीं होते हैं। और इसी धारणा के साथ पांडिचेरी को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह ऑरोविले और श्री अरबिंदो आश्रम की यात्रा है।

(4)कोडईकनाल

हिल स्टेशन की राजकुमारी कोडाइकनाल मुख्य रूप से भारत में अन्य स्थानों के बीच हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में जानी जाती है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण भारत के दक्षिण में सबसे उपयुक्त और सुंदर गंतव्य है जो आगंतुकों को यादगार अनुभवों से अचंभित कर देता है।

(5)येलागिरी

येलागिरी तमिलनाडु राज्य के वेल्लोर जिले में वनियामबादी तिरुपत्तूर रोड से दूर स्थित है। येलागिरी गांव, जिसे कभी-कभी एलागिरी गांव भी कहा जाता है, समुद्र तल से 1,110.6 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह आकर्षक बागों, गुलाब के बगीचों और हरी-भरी घाटी से घिरा हुआ है, जिसमें सबसे अद्भुत येलागिरी टूर पैकेज शामिल हैं।

(6)कोयंबटूर

कोयंबटूर या कोवई दक्षिण में सबसे अधिक है और अपने आगंतुकों के लिए बहुत कुछ है। इस जगह की सुंदरता और भव्यता की सराहना करने के अलावा कोई न्याय नहीं है जो आप इस स्थान पर कर सकते हैं। हरी-भरी पहाड़ियाँ, चौड़े घाट और खूबसूरत झरने – यह कोयंबटूर के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है।

(7)यरकौड

शेवरॉय पहाड़ियों में पूर्वी घाटों में बसा एक कम खोजा गया और अनदेखा खजाना, यरकौड तमिलनाडु के सलेम जिले में एक कायाकल्प करने वाला हिल-स्टेशन है। यह एमराल्ड झील के आसपास स्थित है, जिसे यरकौड झील के नाम से भी जाना जाता है। सुंदर प्राकृतिक झील की पन्ना हरी छटा भी वहीं से है जहां से हिल-स्टेशन का अर्थ मिलता है। 

(8)मासिनागुड

 तमिलनाडु के नीलगिरि जिले के बीच मसीनागुडी एक खूबसूरत हिल स्टेशन और एक अच्छी तरह से स्थापित पर्यटक आकर्षण का केंद्र है। ऊटी के हिल स्टेशन से सिर्फ एक घंटे की ड्राइव पर स्थित, मासिनागुडी मुदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य का एक हिस्सा है। 

(9)महाबलीपुरम

महाबलीपुरम तमिलनाडु के दक्षिणपूर्वी भाग में स्थित एक छोटा सा शहर है, जो बंगाल की खाड़ी और ग्रेट साल्ट लेक के बीच फैला हुआ है। यह हमारी समृद्ध भारतीय संस्कृति और विरासत का एक प्रसिद्ध प्रतिनिधि शहर है। यह मुख्य रूप से एक बंदरगाह है, जो राजधानी शहर चेन्नई से 58 किमी दूर स्थित है

(10)मुदुमलई

मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य तमिलनाडु के पर्यटन स्थलों में से एक है। वन्य जीवन और विदेशी वनस्पतियों और जीवों का अनुभव करने के लिए आप इस जगह की यात्रा कर सकते हैं। आप इस रिजर्व में कुछ क्षेत्रों में ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। इस रिजर्व में कई लुप्तप्राय प्रजातियां निवास करती हैं।

Conclusion

तमिल नाडु एक बहुत ही सुंदर राज्य है जो घूमने फिरने से लेकर पढ़ाई लिखाई सबके लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह राज्य भारत की संस्कृति और सभ्यता को दर्शाता है। आज के इस आर्टिकल में हमने Top 10 Tamil Nadu Tourist Places के बारे में जानकारी आप तक पहुचाई है हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Read Also: Top 10 Valparai‌ ‌Tourist‌ ‌Places‌ 

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE