Top 10 Best West Bengal Tourist Places

Photo of author

West Bengal Tourist Places: वेस्ट बंगाल जहां पर घूमने लायक बहुत सारे स्थान है आज के आर्टिकल में हम वेस्ट बंगाल टूरिस्ट पैलेस, टॉप 10 वेस्ट बंगाल टूरिस्ट पैलेस, बेस्ट टूरिस्ट पैलेस इन वेस्ट बंगाल, वेस्ट बंगाल में घूमने लायक स्थान, West Bengal tourist places, Top 10 Best West Bengal Tourist Places इत्यादि के बारे में बात करने वाले है

Top 10 Best West Bengal Tourist Places

पश्चिम बंगाल में घूमने के स्थान अपने प्रसिद्ध आकर्षण और निर्मम सुंदरता के कारण दुनिया भर में घूमने वालों का पसंदीदा अड्डा माना जाता है। मिदनापुर के विचित्र छोटे शहर से, जिसमें कई इको-पार्क और जंगल हैं बकुरा के सुंदर शहर में जहां टेराकोटा मंदिरों की संख्या बहुत अधिक है आपको यहां तलाशने के लिए कुछ बेहतरीन विकल्पों के साथ स्वागत किया जाएगा।

West Bengal Tourist Places

 हुगली पश्चिम बंगाल के स्थानों में से एक है क्योंकि इसमें बड़ी संख्या में औपनिवेशिक इमारतें और शॉपिंग लेन हैं। बीरभूम एक और लोकप्रिय शहर है जो कई वन्यजीव अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों को आश्रय देता है जो विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का घर हैं।

10.दार्जिलिंग(Darjeeling)

एक गर्मी के दिन चाय की पत्तियों की सुगंध पहाड़ियों से उठती है और एक टोपी की तरह दार्जिलिंग पर मंडराती है और अद्भुत चीजें उसके अंदर अनकही सांस लेती हैं, जैसे झुके हुए पेड़, खुश केंचुआ, अनिच्छुक चाय के रंग के पोखर, फूल वाले रोडोडेंड्रोन और मैगनोलिया पौधे और जंगली बगीचे के फूल इंद्रधनुष के विभिन्न रंगों में खिलते है। 

9.कोलकाता(Kolkata)

कोलकाता द सिटी ऑफ जॉय, भारत का सांस्कृतिक केंद्र, इस विशेष शहर को ऐसे लोगों द्वारा कई नामों से पुकारा जाता है जो इस जगह से प्यार करते हैं। कोलकाता अपने इतिहास के लिए जाना जाता है और रवींद्रनाथ टैगोर, सत्यजीत रे और कई अन्य किंवदंतियों के शहर होने के लिए जाना जाता है जिन्होंने भारत को विश्व मानचित्र पर रखा है। 

8.कलिम्पोंग(Kalimpong)

कलिम्पोंग न केवल पश्चिम बंगाल में बल्कि पूरे पूर्वी भारत में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जो अपने आश्चर्यजनक ग्रामीण इलाकों के लिए जाना जाता है, जिसमें पहाड़ियों, हरे-भरे छत के खेतों, चरागाहों, बस्तियों, बांस के घने पेड़ों आदि शामिल हैं। मूल निवासी लेपचा, नेपाली, शेरपा, और तिब्बती लोगों ने इसके आकर्षक मठों, गिरजाघरों और मंदिरों पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

7.सिलीगुड़ी(Siligudi)

 अपनी समृद्ध वन्यजीव आबादी के कारण, सिलीगुड़ी में पर्यटन अपनी वन्यजीव सफारी सुविधाओं का पर्याय बन गया है। विशाल महानंदा वन्यजीव अभयारण्य, तीस्ता और महानंदा के तट के बीच फैला, जानवरों और पक्षियों की कई प्रजातियों का घर है, और अपने मेहमानों को ट्रेकिंग और पक्षी देखने के पर्याप्त अवसर भी प्रदान करता है।

6.जलपाईगुड़ी(Jalpaiguri)

जलपाईगुड़ी पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में एक जिला है जो दो देशों के साथ अपनी सीमा साझा करता है, अर्थात् उत्तर में भूटान और दक्षिण में बांग्लादेश। भारत के विभाजन के दौरान, स्वतंत्रता के बाद, जलपाईगुड़ी जिले का एक हिस्सा पूर्वी पाकिस्तान, अब बांग्लादेश में चला गया।

5.बागडोगरा(Bagdogra)

दार्जिलिंग में हिमालय की तलहटी में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन बागडोगरा है। सिलीगुड़ी से सिर्फ 11 किमी दूर, यह पश्चिम बंगाल की सबसे शांत और अछूती जगहों में से एक है। अक्सर उत्तर-पूर्व भारत और हिमालय के प्रवेश द्वार के रूप में माना जाता है, यह राज्य के सबसे वांछित हिल स्टेशनों में से एक है। 

4.गीघा(Gida)

दीघा एक प्रसिद्ध तटीय रिसॉर्ट शहर है जिसे पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। यह अपने अछूते उथले रेत समुद्र तटों और धार्मिक मंदिरों के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है। यह कोलकाता से केवल एक सत्तासी किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसे परिवारों के लिए सबसे प्रसिद्ध सप्ताहांत भगदड़ माना जाता है। 

3.सुंदरबन(Sunderban)

सुंदरबन सबसे व्यापक मुहाना जंगलों का एक समूह है और इसे पश्चिम बंगाल में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक माना जाता है। यह पश्चिम बंगाल में हुगली नदी से बांग्लादेश में बालेश्वर नदी तक फैला है। यह दुनिया के सबसे बड़े डेल्टा का हिस्सा है जो गंगा नदी से बना है, और इसका नाम यहाँ पर सुंदरी के नाम से जाने जाने वाले मैंग्रोव पौधों से मिला है।

2.हुगली(Hugli)

हुगली, जिसे पहले हुगली-चिनसुराह के नाम से जाना जाता था, पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, और आप यहाँ परंपरा, संस्कृति और इतिहास का एक बड़ा संगम देख सकते हैं। हुगली शहर हुगली नदी के पश्चिमी तट पर और कोलकाता के उत्तर में 40 किमी की दूरी पर स्थित है। 

1.दुर्गापुर(Durgapur)

दुर्गापुर की सुंदरता यहां की वास्तुकला, वातावरण, भोजन और संस्कृति में पुराने और नए के आकर्षक मेल में निहित है। नीलगिरी और साल के हरे-भरे जंगल, प्राचीन मंदिर, नदियाँ और खूबसूरत बगीचे दुर्गापुर के परिदृश्य को बेहद खूबसूरत बनाते हैं।

Conclusion

वेस्ट बंगाल एक बहुत ही सुंदर और आकर्षक स्थान है घूमने के लिए। यहां पर नई चीजे सीखने के लिए बहुत सारी चीज़े है। आज के आर्टिकल में हमने आपको Top 10 Best West Bengal Tourist Places के बारे में जानकारी दी है।

Read Also: Top 10 Best Tourist Places In Idukki

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE