Top 10 Best Trivandrum Tourist Places

Photo of author

Trivandrum tourist places: कोई दूसरा अनुमान नहीं है कि कोई त्रिवेंद्रम में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों के एक हिस्से की जांच कर सकता है, यह देखते हुए कि यह राज्य केवल भारत की राजधानी में सबसे अधिक गया है। पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में तमिलनाडु की स्थिति से घिरा त्रिवेंद्रम भारत में आगंतुकों के लिए एक आदर्श स्थान है। आज के आर्टिकल में हम त्रिवेंद्रम टूरिस्ट पैलेस, बेस्ट टूरिस्ट पैलेस इन त्रिवेंद्रम, त्रिवेंद्रम में गर्मियों में गुमने लायक स्थान,Top 10 Best Trivandrum tourist places, Trivandrum tourist places के बार में बात करने वाले है।

Top 10 Best Trivandrum tourist places

त्रिवेंद्रम बहुत ही लोकप्रिय जगह है यहाँ पर बहुत सारे घूमने लायक जगह भी है आज के इस आर्टिकल में हम त्रिवेंद्रम के कुछ लोकप्रिय स्थनो के बारे में जिक्र करने वाले है इस आर्टिकल में आपको Top 10 Best Trivandrum tourist places के बारे में डिटेल में बात करने वाले है

Trivandrum tourist places

 यह स्थान, जिसे अन्यथा तिरुवनंतपुरम कहा जाता है, कुछ सत्यापन योग्य खुशियों से भी सम्मानित है। यह शहर आकर्षक दृश्य और आकर्षक इतिहास और समाज का बेदाग मिश्रण है। 

1.कुथिरामलिका पैलेस(kuthiramalika palace) 

समृद्ध संग्रह के अलावा, यह संग्रहालय पारंपरिक त्रावणकोर-शैली की वास्तुकला का एक अनुकरणीय उदाहरण है। आगंतुक बेल्जियम के दर्पण, पेंटिंग, कथकली पुतलों, उत्तम पारंपरिक फर्नीचर सहित एक संग्रह के प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं। जटिल लकड़ी की नक्काशी और विशिष्ट पैटर्न अपने प्रकार की उत्कृष्ट कृति का निर्माण करते हैं।

2.पद्मनाभपुरम पैलेस(Padmanabhapuram palace)

अपनी सारी महिमा में आनन्दित, पद्मनाभपुरम पैलेस तिरुवनंतपुरम से ठुकले में 64 किमी दूर स्थित है। बढ़िया सजावट से सुसज्जित, यह महल रंगीन अभ्रक खिड़कियां, प्राचीन फर्नीचर और चीनी नक्काशी प्रदर्शित करता है। 16वीं सदी का यह महल कला प्रेमियों की प्यास बुझाता है। इस आकर्षक संरचना में इसके बारे में एक विशेष हवा है।

3.नेपियर संग्रहालय(napier museum)

लॉर्ड नेपियर के नाम पर, यह कला और इतिहास संग्रहालय 1855 में स्थापित किया गया था। गॉथिक वास्तुकला-शैली का एक अनुकरणीय उदाहरण, नेपियर संग्रहालय अपनी प्राकृतिक एयर कंडीशनिंग प्रणाली का बहुत दावा करता है। इसमें गहनों, कांसे की मूर्तियों, रथों और हाथी दांत की नक्काशी का एक असाधारण संग्रह है। 

4.कनककुन्नू महल( kanakunnu mahal)

प्रसिद्ध नेपियर संग्रहालय का पड़ोसी कनकन्नू पैलेस है, जो उत्कृष्ट शिल्प कौशल और वास्तुकला का प्रतीक है। यह महल केरल राज्य का गौरवपूर्ण अधिकार है। शाही समारोहों और भोजों के आयोजन के लिए श्री मूलन थिरुनल द्वारा निर्मित शाही परिवार के मनोरंजन के स्थान के रूप में इसकी छवि बरकरार है। 

5.प्रियदर्शिनी अंतरिक्ष तारामंडल( priyadarshini space planetarium) 

संग्रहालय केरल राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संग्रहालय के परिसर में स्थित है। वास्तुकला के एक अद्वितीय मिश्रण के साथ धन्य, यह क्षैतिज रूप से उन्मुख है जिसमें एक गुंबद-प्रकार की छत है जिसका उपयोग आकाशीय पिंडों की छवियों के लिए एक स्क्रीन के रूप में किया जाता है। ऑक्यूलर डिवाइस की मदद से खगोलीय घटनाओं का अनुमान लगाया जाता है। 

6.विझिंजम रॉककट गुफा( vijhinjam rock cut cave)

मंदिर भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, इस प्रकार यह विशेष मंदिर दक्षिण भारत में अत्यधिक पूजनीय है। मंदिर की बाहरी दीवार भगवान शिव और देवी पार्वती की छवियों से भरी हुई है। भगवान शिव की एक अधूरी मूर्ति भी है, जिसमें उन्हें नाचते और धनुष पकड़े हुए दिखाया गया है। 

7.तिरुवनंतपुरम चिड़ियाघर( trivantapuram zoo)

तिरुवनंतपुरम चिड़ियाघर, देश के सबसे पुराने टेरारियम में से एक है, जिसे त्रावणकोर के पूर्व महाराजा द्वारा वर्ष 1857 में नेपियर संग्रहालय के पूरक के रूप में स्थापित किया गया था, जिसे मूल रूप से मनोरंजक उद्देश्यों के लिए खोला गया था, चिड़ियाघर वन्यजीवों का संरक्षण केंद्र बन गया। समय अवधि।

8.अट्टुकल भगवती अम्मान( attukal bhagvati amman)

 अट्टुकल भगवती अम्मन मंदिर दक्षिण केरल के लोकप्रिय मंदिरों में से एक है, जो त्रिवेंद्रम शहर में स्थित है। यह वह बिंदु है जहां लाखों महिलाएं सालाना फरवरी और मार्च के महीने में आयोजित प्रसिद्ध अट्टुकल पोंगाला महोत्सव के लिए एक साथ इकट्ठा होती हैं। देवी पार्वती और भाले, तलवार, खोपड़ी और ढाल के साथ चार भुजाओं को चित्रित किया गया है। 

9.विझिंजम लाइट हाउस( vijhinjam light house)

विझिंजम लाइट हाउस तिरुवनंतपुरम से सिर्फ 10 किमी दूर कुरुमकल पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। प्रकाशस्तंभ का निर्माण 1925 में किया गया था, 36 मीटर ऊंचा चिनाई वाला टॉवर समुद्र तल से 57 मीटर की ऊंचाई पर है। ऊपर तक पहुँचने के लिए 144 घुमावदार सीढ़ियाँ और एक स्टील की सीढ़ी है।

10.जादू ग्रह(magic planet)

मैजिक प्लैनेट- द प्लेनेट्स फर्स्ट मैजिक हाउस जो पूरी तरह से एक नई अवधारणा है जिसमें पूरी तरह से मैजिक थीम पार्क है जो किन्फ्रा फिल्म और वीडियो पार्क में स्थित है, यह बेजोड़ और अभिनव सुविधा विज्ञान की मशाल और युवा पीढ़ी के जादू को पूरी तरह से समर्पित करने के लिए डिज़ाइन की गई थी। 

भारत के बेहतरीन टूरिस्ट पैलेस कौनसे है?

भारत में ऐसे तो बहुत सारे टूरिस्ट पैलेस है लेकिन उनमे से आपको आपको दक्षिण भारत में शानदार टूरिस्ट पैलेस मिल जायेंगे

Trivandrum के बेहतरीन Tourist Places कौन कौनसे है?

आज के आर्टिकल में हमने इसके बारे में जानकारी आप तक पहुचाई है इसके अलावा हमारे हिसाब से कुथिरामलिका पैलेस(kuthiramalika palace), विझिंजम रॉककट गुफा( vijhinjam rock cut cave) दोनों बेहतरीन टूरिस्ट पैलेस है

भारत में कम पैसों में घुमने लाइक अच्छी जगह कौन कौनसी है?

त्रिवेंद्रम में आप कम पेसो में भ्रमण कर सकते है

Conclusion

त्रिवेंद्रम एक बहुत ही सुंदर और शांत माहौल की जगह है,घूमने के लिए। यहां पर दूर दूर से लोग घूमने आते है और यहां की सुंदरता उन्हे बहुत अच्छी लगती है। 

Read aslo: Top 10 Valparai‌ ‌Tourist‌ ‌Places‌ 

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment