Top 10 Best Kodaikanal Tourist Places

Photo of author

Kodaikanal tourist places: आकर्षण से भरा कोडाईकनाल तमिलनाडु का एक पहाड़ी शहर है। कोडाइकनाल को ‘पहाड़ियों की राजकुमारी’ के रूप में भी जाना जाता है, जिसने अपने आप में अजूबों की एक बहुतायत जमा की है। अंकुरित साग खेती की पहाड़ियों और गरजते झरनों की शोभा के साथ बहते हुए, कोडाईकनाल तमिलनाडु में दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान है।

Top 10 Best Kodaikanal Tourist Places

Kodaikanal tourist places

कोडाइकनाल में नवविवाहित जोड़ों के लिए घूमने के लिए कई स्थान हैं क्योंकि वे यहां ओजोन में रहने वाली रोमांटिक हवा के कारण यहां आते हैं। यहां पर घूमने को काफी सारी चीज़े है। 

(1) ग्रीन वैली व्यू

ग्रीन वैली व्यू कोडाइकनाल में घूमने के लिए बहुत कम जगहों में से एक है जो वैगई बांध का विहंगम दृश्य प्रस्तुत करता है। इसके अलावा, यह मनमोहक हरियाली, बादलों से घिरी घाटी और पीछे हरे-भरे पहाड़ों का एक संपूर्ण दृश्य देखने के लिए वन-स्टॉप-शॉप है। 

(2)कोडाईकनाल झील

आप कोडाइकनाल झील के ऊपर से एक दृश्य लेते हैं, और आप एक तारे के आकार के जल निकाय को देखकर चकित रह जाएंगे जो इस शहर की आत्मा है। पलानी हिल्स पर्वतमाला मुख्य झील के आसपास एक असाधारण बनाती है। कोई पास बैठ सकता है इधर-उधर घूम सकता है, या नौका विहार कर सकता है जो कि प्रभार्य है।

(3)भालू शोला जलप्रपात

यदि आप गोपनीयता, शांति, प्रकृति की सुंदरता की एक झलक की तलाश में हैं और कुछ विदेशी प्रजातियों और जीवों को नमस्ते कहना चाहते हैं, तो भालू शोला जलप्रपात की यात्रा अवश्य करें! यह ध्यान आकर्षित करने वाला नाम इस तथ्य से मिलता है कि भालू अपनी प्यास बुझाने के लिए इस जल निकाय का दौरा करते थे।

(4)स्तंभ चट्टानें

राजसी स्तंभ चट्टानें गुना गुफाओं के किनारे हैं और इसका रहस्य इसे कोडाईकनाल में घूमने के स्थानों की सूची में रखता है। ऊँचे पहाड़ों के भीतर से उभरे हुए, ये स्तंभ 400 फीट की ऊँचाई तक पहुँचते हैं और इस प्रकार पहाड़ियों की सर्वोपरि रूपरेखा प्रस्तुत करते हैं।

(5)तलैयार जलप्रपात

आपने पहले कभी एक प्रतिबंधित जलप्रपात नहीं देखा होगा जिसकी चौड़ाई तेज गति से पूंछ के एक संकीर्ण खंड की तरह गिरने के लिए काट दी गई है वह और सब कुछ अधिक मनोरंजक है आपके लिए थायलयार फॉल्स लगभग 297 मीटर की ऊंचाई से गिरते हुए, इस झरने को तमिलनाडु में सबसे ऊंचे झरने के रूप में दर्ज किया गया है। 

(6)कोकर्स वॉक

यदि आप अपनी आंखों से पृथ्वी पर सुंदरता का प्रतीक देखना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कोकर्स वॉक कोडाइकनाल के पर्यटन स्थलों का मुख्य आकर्षण है। पहाड़ों के बीच से गाड़ी चलाना एक अनुभव है लेकिन उस रास्ते पर एक पूरा किलोमीटर चलना जब आप दूसरे छोर पर हरे-भरे पहाड़ों को देखते हैं तो कुछ और ही होता है।

(7)बेरिजाम झील

प्रत्येक प्रकृति प्रेमी को इस बचे हुए जलाशय में उतरना चाहिए, जो बांध से अपना स्रोत प्राप्त करता है, जो उस परिदृश्य के उत्कृष्ट दृश्यों का निर्माण करता है जिसे प्रकृति ने कोडाइकनाल को दिया है। जंगलों के भीतर छिपी यह बेदाग झील बर्ड-वाचिंग, फोटोग्राफी और ठंडक के लिए एक अजूबा है।

(8)डॉल्फ़िन नाक

यह अनुमान लगाने के लिए कोई पुरस्कार नहीं है कि कोडाइकनाल में डॉल्फिन की नाक एक चट्टान पर एक दृष्टिकोण है जो डॉल्फ़िन की नाक के आकार का है। इस बिंदु पर उतरने के लिए कई लोग इस मार्ग का अनुसरण करते हैं। 

 (9)ब्रायंट पार्क

कोडाइकनाल के एक अन्य रत्न, बायरेंट पार्क में शिक्षा, पिकनिक और बागवानी सभी चीजें आप देखेंगे। पार्क विभिन्न प्रकार के पौधों और झाड़ियों से भरा हुआ है जो लंबे समय तक चकित रह जाते हैं। बागवानी और बागवानी के शौक़ीन लोग इस जगह पर काफी संख्या में आते हैं।

(10)सिल्वर कैस्केड फॉल्स

सिल्वर कैस्केड वाटरफॉल हर सार में अपने नाम से मिलता जुलता है। यह मदुरै के रास्ते में एक गड्ढे का पड़ाव है, और यह किसी के भी नैसर्गिक ध्यान की तरह दावा करता है 180 फीट की विशाल ऊंचाई से गिरना यह डालना अकल्पनीय रूप से ईथर है। यह कोडाई झील से अपना पानी खींचती है और तेज गर्जना के साथ नीचे गिरती है।

Conclusion

यह एक पर्यटक स्थल है जिसे देखने दूर दूर से लोग आते है और यहां से कई सारी मीठी मीठी सादे समेट कर ले जाते है। यह स्थान है ही इतना सुंदर जो भी आता है अपना मन यही छोड़ जाता है। 

Read Also: Top 10 Best Tourist Places In Idukki

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment