Top 10 Best Kanyakumari Tourist Places 

Photo of author

Kanyakumari tourist places: कन्याकुमारी में घूमने के लिए असंख्य स्थानों ने इसे ग्लोबट्रोटर्स के लिए पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक करार दिया है। कन्याकुमारी में इमारतें और स्थापत्य स्मारक हिंदू धर्म, जैन धर्म और ईसाई धर्म से प्रभावित हैं। चर्च, मंदिर, किले, महलों के साथ-साथ समुद्र तटों और झरनों की सुंदरता कन्याकुमारी में देखने लायक प्रमुख स्थानों में से एक है।

Top 10 Best Kanyakumari Tourist Places

Kanyakumari tourist places

कन्याकुमारी के सभी शानदार पर्यटन स्थलों में विवेकानंद मेमोरियल सबसे प्रमुख है। यहां पर और भी कई सारी जगह है जो घूमने लायक है और काफी सुंदर है। 

(10)थिरपराप्पु जलप्रपात

थिरपराप्पु जलप्रपात, एक कृत्रिम जलप्रपात, कन्याकुमारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। लगभग 50 फीट की ऊंचाई से उतरते हुए, शानदार जलप्रपात अपने तेज पानी से पर्यावरण को मंत्रमुग्ध कर देता है। हरे-भरे हरियाली और फॉल्स को घेरने वाले विदेशी जीव फोटोग्राफरों के लिए एक पसंदीदा जगह है। भगवान शिव का एक छोटा मंदिर जलप्रपात के प्रवेश द्वार को चिह्नित करता है।

(9)विवेकानंद रॉक मेमोरियल

विवेकानंद रॉक मेमोरियल 1970 में प्रसिद्ध स्वामी विवेकानंद के सम्मान में बनाया गया था।इसी स्थान पर एक चट्टान पर बैठकर ध्यान करते हुए स्वामीजी को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। स्मारक “श्रीपाद मंडपम” और “विवेकानंद मंडपम” पर मौजूद है लक्षद्वीप सागर से निकलने वाली दो आसन्न चट्टानें।

(8)स्थानुमलयन

स्थानुमलयन एक हिंदू मंदिर है जो तीन भगवान शिव, विष्णु और ब्रह्मा को समर्पित है। यह मंदिर कन्याकुमारी के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। मंदिर का मुख्य आकर्षण संगीत स्तंभ हैं, जो कारीगरों के स्थापत्य चमत्कार को दर्शाते हैं। 18 फीट की ऊंचाई वाले 4 स्तंभ है और एक ग्रेनाइट पत्थर से बने हैं।

(7)तिरुवल्लुवर की मूर्ति

प्रतिमा का निर्माण 1990 से 1999 तक आसन्न तमिल कवि और दार्शनिक तिरुवल्लुवर के सम्मान में किया गया था।मूर्ति को एक प्रसिद्ध मूर्तिकार डॉ वी गणपति स्थापति द्वारा डिजाइन और बनाया गया था और 1 जनवरी 2000 को जनता के लिए खोला गया था। 133 फीट ऊंचाई और 7000 टन भारी विशाल प्रतिमा को 38 फुट तीन-स्तरीय आसन पर रखा गया है।

(6)भगवती अम्मन मंदिर

भगवती अम्मन मंदिर एक 3000 साल पुराना मंदिर है जो देवी कन्याकुमारी अम्मन को समर्पित है। महाकाव्य रामायण और महाभारत और धार्मिक वेदों के प्राचीन ग्रंथों की मेजबानी में मंदिर महत्वपूर्ण है। मंदिर के अंदर देवी की मूर्ति उल्लेखनीय है। 

(5)पद्मनाभपुरम पैलेस

16वीं शताब्दी में लकड़ी से बना पद्मनाभपुरम पैलेस एक वास्तुशिल्प की उत्कृष्ट कृति है। महल का निर्माण त्रावणकोर राजवंश के रविपिल्लई पेरुमल द्वारा किया गया था और यह त्रावणकोर राजाओं की आधिकारिक सीट के रूप में कार्य करता था। महल को कन्याकुमारी में देखने के लिए सबसे अच्छे ऐतिहासिक स्थानों में से एक माना जाता है। 

(4)कन्याकुमारी बीच

कन्याकुमारी बीच, कन्याकुमारी में घूमने के लिए मंत्रमुग्ध करने वाली जगहों में से एक है। तीन प्रमुख जल निकायों के संगम पर भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित, प्राचीन समुद्र तट एक यात्री का स्वर्ग है। चमचमाते समुद्री जल के तट पर सुनहरी रेत का समुद्र तट दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

(3)मोम का संग्रहालय

कन्याकुमारी में मोम संग्रहालय कन्याकुमारी में घूमने के लिए सबसे अच्छे ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इसे भारत का पहला मोम ऐतिहासिक केंद्र माना जाता है। संग्रहालय को दिसंबर 2005 में जनता के लिए खोल दिया गया था। 

(2)संगुथुराई बीच

संगुथुराई बीच कन्याकुमारी में देखने के लिए सबसे शांत और साफ-सुथरी जगहों में से एक है। अपनी सफेद रेत की तटरेखाओं और चमचमाते समुद्र के पानी के साथ भव्य समुद्र तट लुभावनी और आकर्षक है। समुद्र तट के किनारे खड़े विशाल नारियल के पेड़ों की ठंडी हवा मानव मन और आत्मा को सुकून देती है।

(1)ओलाकारुवी जलप्रपात

ओलाकारुवी जलप्रपात कन्याकुमारी में देखने लायक आकर्षक जगहों में से एक है। पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला से उतरते हुए, पानी की तेज आवाजें आंखों और कानों के लिए एक सुखद सनसनीखेज प्रभाव पैदा करती हैं। साहसिक उत्साही और ट्रेकर्स के लिए, यह स्थान झरने की प्राचीन सुंदरता के बीच एक रोमांचक सैर के लिए आदर्श है।

Conclusion

कन्याकुमारी एक बहुत ही सुंदर और आकर्षक जगह है जहा पर दूर दूर से लोग घूमने आते है और यह की सुंदरता में खो जाते है। यह जगह है ही इतनी सुंदर की किसी का भी मन अपनी तरफ करने में इसे ज्यादा समय नहीं लगता। 

Read Also:

  1. Top 10 Best Tourist Places In Mangalore
  2. Top 10 Best Tourist Places In Idukki

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

1 thought on “Top 10 Best Kanyakumari Tourist Places ”

Leave a Comment