Top 10 Best Ernakulam Tourist Places

Photo of author

Ernakulam Tourist Places: केरला राज्य में एर्नाकुलम बहुत ही लोकप्रिय शहर माना जाता हैएर्नाकुलम में टूरिस्ट पैलेस बहुत सारे है जिसमे से टॉप 10 टूरिस्ट पैलेस के बारे में बात करने वाले है इस आर्टिकल में हम एर्नाकुलम टूरिस्ट पैलेस, एर्नाकुलम में घूमने लायक जगह, एर्नाकुलम के लोकप्रिय स्थान, Ernakulam tourist places,Top 10 Best Ernakulam Tourist Places के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले है

Top 10 Best Ernakulam Tourist Places

कोच्चि पर्यटन स्थलों के ढेर सारे हैं जो हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं मुख्य रूप से इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण। फोर्ट कोच्चि, विलिंगडन द्वीप, बोलगट्टी द्वीप, वंडरला मनोरंजन पार्क एक लोकगीत संग्रहालय और केरल कथकली केंद्र कोच्चि के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।

Ernakulam tourist places

कोच्चि दिन के ताजा कैच के साथ न्याय करने के पारंपरिक तरीके से पकाए गए सर्वश्रेष्ठ समुद्री भोजन भी प्रदान करता है। इस राज्य की समृद्ध संस्कृति को उजागर करते हुए केरल के पारंपरिक कला रूपों को देखने में एक शाम बिताई। 

10.छोटानिकारा भगवती मंदिर(chotanikara bhagvati temple)

यह दक्षिण में सबसे अधिक देखा जाने वाला और अत्यधिक पूजनीय हिंदू मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर १५०० साल पुराना है जहां देवी छोटानिकारा भगवती अम्मन और कीज़ु कावु भद्रकाली अम्मन को उपचार करने वाली देवी के रूप में पूजा जाता है। 

9.लोकगीत संग्रहालय(Lokgeet museum)

संग्रहालय लोक कला, जनजातीय कला, पारंपरिक कला, नृविज्ञान, वास्तुकला, इतिहास, संस्कृति और दक्षिण भारत की विरासत को समर्पित है। संग्रहालय को श्रीमती और श्री जॉर्ज थलियाथ द्वारा प्रचारित किया जाता है और इसका उद्देश्य केरल की संस्कृति, विरासत और लोक कला शिक्षा को संरक्षित करना है।

8.अंधकारनाझी बीच(Andhkarnajhi beach)

कई पर्यटकों को आकर्षित करने वाला यह समुद्र तट पट्टनक्कड़ से 4 किमी दूर एक तटीय गाँव में स्थित है। सफेद और लाल रंग का लंबा लाइटहाउस ध्यान खींचता है क्योंकि यह रात में नाविकों को नेविगेट करने में मदद करता है। अंधकारनाझी बीच मलयालम फिल्मों की लगातार शूटिंग के लिए एक साइट है, इस प्रकार स्थानीय लोगों का अधिक ध्यान आकर्षित करता है।

7.सांता क्रूज़ बेसिलिका(Santa crooz Besilika)

इसे केरल के 8 बेसिलिकाओं में से एक माना जाता है। इसे कोच्चि पर्यटन स्थलों में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक माना जाता है क्योंकि इसे स्थापत्य भव्यता के साथ गोथिक शैली में निर्मित केरल के विरासत भवनों में से एक के रूप में गिना जाता है। 

6.मंगलवनम पक्षी अभयारण्य(Mangalvanam bird Sanctuary)

कोच्चि के केंद्र में स्थित यह पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र 2.74 हेक्टेयर भूमि के बीच फैला हुआ है। इसमें एक नहर के माध्यम से कोच्चि से जुड़ी एक उथली ज्वार की झील है। इस प्रकार इसे केरल का हरा फेफड़ा माना जाता है जिससे शहर का प्रदूषण दूर रहता है। मंगलवनम पक्षी अभयारण्य के समृद्ध वनस्पति और जीव कई प्रकृति उत्साही और पर्यावरणविदों के लिए समान रूप से रुचि रखते हैं। 

5.अथिरापल्ली जलप्रपात(Athirapalli waterfall)

80 मीटर की ऊंचाई पर, यह केरल का सबसे बड़ा जलप्रपात है और इसे अक्सर “भारत का नियाग्रा” माना जाता है। अथिरापल्ली फॉल्स पश्चिमी घाट के अनामुडी पहाड़ों से निकलने वाले झागदार पानी का एक आकर्षक झरना है। अथिरापल्ली वज़ाचल के हरे-भरे जंगल से होते हुए अरब सागर की ओर एक अति सुंदर मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। 

4.केरल कथकली केंद्र(Kerala Kathkali centre)

केरल कथकली केंद्र की स्थापना 1990 में हुई थी और इसका उद्देश्य केरल के पारंपरिक कला रूप को लोकप्रिय बनाना, नई प्रतिभाओं की खोज करना और मौजूदा कलाकारों को कठोर अनुशासन और समर्पण के साथ प्रशिक्षित करना है। यदि आप विशेषज्ञों से सीधे नृत्य सीखने के इच्छुक हैं तो यह कोच्चि में घूमने की जगह है।

3.चेराई बीच(Cherai beach)

यह आकर्षक समुद्र तट चेराई के उपनगरों में बड़े करीने से बसा हुआ है, जो अपनी शांति और स्वच्छ वातावरण के कारण सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक है। कम ज्वार और धीमी लहरें इसे तैराकी और अन्य प्रकार के पानी के खेल के लिए अत्यधिक अनुशंसित समुद्र तट बनाती हैं। 

2.मट्टनचेरी पैलेस(Mattancherry Palace)

यह पुर्तगाली महल, जिसे डच पैलेस के रूप में भी जाना जाता है, अपनी ऐतिहासिक प्रासंगिकता के कारण कोच्चि में घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है। ठेठ केरल नालुकेट्टू शैली में बने इस चतुष्कोणीय महल के केंद्र में एक आंगन है जहां कोच्चि शाही परिवार की देवी पझायनूर भगवती विराजमान हैं।

1.त्रिपुनिथरा का हिल पैलेस(Tripunithra hill palace)

सबसे बड़ा पुरातात्विक संग्रहालय जो कोच्चि पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल है, पारंपरिक केरल शैली में भव्य अग्रभाग के साथ निर्मित कोचीन के महाराजा का निवास स्थान हुआ करता था। संग्रहालय में शाही परिवार के गहने, हथियार, पांडुलिपियां और अन्य सामान प्रदर्शित किए गए हैं। 

Conclusion

एर्नाकुलम एक बहुत ही सुन्दर और आकर्षक स्थान है जहां पर लोग दूर दूर से घूमने आते है। यह स्थान पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है इस वजह से यहां लोग दूर दूर से आते है। 

Read also: 5 लाख का पर्सनल लोन कैसे लें? | 5 Lakh Ka Personal Loan Kaise Le

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

1 thought on “Top 10 Best Ernakulam Tourist Places”

Leave a Comment