Top 10 Best Tourist Places In Mangalore

Photo of author

Mangalore tourist places: भारत के पश्चिमी तट को सचमुच कुछ बेहतरीन स्थानों, शहरों तटीय कस्बों और निश्चित रूप से पर्यटन स्थलों से नवाजा गया है। यहां तक कि अगर आप पूरे अरब सागर के तटीय क्षेत्र को कवर करने के लिए एक सड़क यात्रा करने की योजना बनाते हैं तो आप कुछ बेहतरीन और उल्लेखनीय स्थानों से लगातार आश्चर्यचकित होंगे जो इंसानों से अछूते और अछूते हैं। मंगलौर कर्नाटक की इस लोकप्रिय सिटी है इस शहर में पर्यटक स्थल भी बहुत सारे है आज के इस आर्टिकल में आपको मंगलौर के Top 10 Best Tourist Places In Mangalore के बारे में जानकारी आपको मिलने वाली है।

Top 10 Best Tourist Places In Mangalore

मंगलौर में कौन-कौनसे घूमने लायक जगह है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गयी है

Mangalore tourist places

 मैंगलोर कर्नाटक के तट पर एक ऐसा शहर है जो आसानी से राज्य में आपके लिए सबसे अच्छे गेटवे में से एक है साथ ही साथ यहां पर घूमने को काफी सारी जगह है। यहां की सुंदरता काफी है। 

(1)कुद्रोली गोकर्णनाथ मंदिर

1912 में निर्मित, मंदिर मैंगलोर शहर के बीच में स्मैक डब से घिरा हुआ है। यह भगवान शिव को समर्पित है और एक बहुत ही उत्कृष्ट अपील और जीवंतता के साथ आता है जो आपको राज्य में कहीं और नहीं मिल सकता है। कहने की जरूरत नहीं है कि मंदिर में देश भर से भक्तों और तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखी जाती है!

(2)पनम्बुर बीच

खैर, एक तटीय शहर के रूप में, शानदार समुद्र तटों कि स्वच्छ कर रहे हैं, अच्छी तरह से बनाए और एक धूप में चूमा स्थान की कलगी के साथ आते हैं की एक सूची की उम्मीद है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप मैंगलोर में इस पर्यटन स्थल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए वार्षिक पतंग महोत्सव के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाएं। 

(3)उल्लाल बीच

जैसा कि पहले कहा गया है, उल्लाल बीच पानम्बुर बीच की शांति से मेल खाता है। बहुत दुस्साहसी नहीं है, लेकिन उल्लाल बीच अपने विचित्र वातावरण, तटों को छूने वाले नीले पानी, ताड़ के पेड़ों से घिरे समुद्र तट और बहुत कुछ के साथ पनम्बुर बीच के खिंचाव को पार करने का प्रबंधन करता है। 

(4)मैंगलोर बीच

हाँ, एक और समुद्र तट क्योंकि मैंगलोर में उल्लेख के लायक बहुत सारे अच्छे हैं! मैंगलोर बीच भी मैंगलोर के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पर्यटकों की अतिरिक्त भीड़ से कोई आपत्ति नहीं करते हैं, तो आपके पास वास्तव में यहाँ एक अच्छा समय होगा। मैंगलोर की अधिकांश भीड़ यहां अच्छा समय बिताने के लिए समुद्र तट पर आना पसंद करती है। 

(5)बेजई संग्रहालय

मैंगलोर में एक ऐसी जगह की यात्रा करना चाहते हैं जो कुछ शांत प्रदर्शनियों के साथ उस जगह के इतिहास पर एक दिलचस्प अंतर्दृष्टि प्रदान करे? बेजई संग्रहालय आपके लिए मैंगलोर में घूमने के लिए आदर्श स्थान है यदि ये वे बिंदु हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं। 

(6)सुल्तान बैटरी

मैंगलोर में घूमने के लिए सबसे प्रमुख और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक सुल्तान बैटरी लाइटहाउस है। समुद्र से किसी भी संभावित आक्रमण पर नजर रखने के लिए टीपू सुल्तान द्वारा स्मारक टावर का निर्माण एक प्रहरीदुर्ग के रूप में किया गया था। 

(7)मंगलादेवी मंदिर

आपका अनुमान सही है। मंगलादेवी मंदिर वह देवी है जिसके आधार पर इस शहर का नाम मैंगलोर पड़ा। मंगलादेवी मंदिर की पारंपरिक द्रविड़ शैली की मंदिर संरचना को सुनहरे और लाल रंग में रंगा गया है, जो इसे एक बहुत ही आकर्षक अपील देता है।

(8)सोमेश्वर बीच

मैंगलोर के लोकप्रिय समुद्र तटों के विपरीत, सोमेश्वर बीच शहर से थोड़ी दूर है। ज़रूर, यात्रा थोड़ी परेशानी वाली है क्योंकि यह मुख्य शहर से काफी दूर है। लेकिन पर्यटकों की भीड़ और शांति के विशेषाधिकार के साथ, आप हमेशा इस समुद्र तट को शहर में अपने यात्रा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में समायोजित कर सकते हैं। 

(9)सेंट एलॉयसियस चैपल

मैंगलोर शहर एक साथ रहने वाले असंख्य धर्मों के साथ पूरी तरह से संतुलित है। जिस तरह आपको शहर में जितने मंदिर मिलेंगे, वैसे ही मैंगलोर में भी बहुत सारे चर्च और गिरजाघर हैं। मैंगलोर में सबसे लोकप्रिय चर्च और पर्यटन स्थलों में से एक सेंट एलॉयसियस चर्च है।  

(10)पिलिकुला पार्क और गोल्फ कोर्स

मैंगलोर में एक रोमांचक अभियान और अनुभव के लिए, सीधे पिलिकुला पार्क और गोल्फ कोर्स पर जाएँ। एक विशाल हरे-भरे विस्तार में फैला, थीम पार्क वास्तव में कुछ अच्छी चीजों से संपन्न है जो आपका और आपके परिवार का मनोरंजन करेगा। 

Conclusion

मंगलौर एक बहुत ही सुंदर जगह है घूमने और नई नई चीज सीखने के लिए। यहां की सुंदरता और सफाई काफी अच्छी है। यह दूर दूर से लोग घूमने आते है और भारत की संस्कृति के बारे में सीखते है। आज के आर्टिकल में हमने Top 10 Best Tourist Places In Mangalore के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुचाई है।

Read Also:-  Top 10 Best Trivandrum Tourist Places

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

1 thought on “Top 10 Best Tourist Places In Mangalore”

Leave a Comment