LIC Best Plan For Children 2022 Full Information

Photo of author

LIC Best Plan For Children 2022: भारतीय जीवन बीमा निगम के बारे में आपने नाम अवश्य सुना होगा। भारतीय जीवन बीमा निगम इंश्योरेंस कंपनी है। जो इंश्योरेंस के सेक्टर में सन 1956 से काम कर रही है। भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी भारत की सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद कंपनी बन चुकी है। इस कंपनी के तहत करीब 35 करोड़ से अधिक पॉलिसी बेची जा चुकी है और लाखों की संख्या में इस कंपनी के अंडर में एजेंट काम करते हैं। एलआईसी इंश्योरेंस के सभी कंपनियों से ऊपर है।

सभी देशवासियों को भी एलआईसी पर पूरा भरोसा है। क्योंकि लोगों को पता है, कि भारतीय जीवन बीमा निगम में पैसा निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें कोई भी रिस्क नहीं है। क्योंकि यह एक सरकारी कंपनी है भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा व्यस्त लोगों और बच्चों के लिए अलग-अलग प्रधान निर्धारित किए गए हैं। बच्चों के लिए बेहतरीन प्लान का जिक्र करने वाले हैं।

LIC Best Plan For Children 2022

LIC Best Plan For Children 2022: भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी द्वारा बच्चों के लिए बहुत सारे प्लान निर्धारित किए गए हैं। उनमें से कुछ प्लान की जानकारी आज हम इस आर्टिकल के जरिए आप तक पहुंचाने वाले हैं।

1. Jeevan Tarun Plan

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा निर्धारित किया गया एक लोकप्रिय प्लान जीवन तरुण जो छोटे बच्चों के लिए सबसे बेहतरीन प्लान बना जाता है। इस प्लान की खासियत यह है कि इस प्लान में बच्चे की उम्र के आधार पर पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि तय की जाती है। भारतीय जीवन बीमा निगम का प्लान जीवन तरुण जो बच्चों के लिए सर्वाधिक बिकने वाला प्लान बन चुका है। जब भी कोई माता-पिता अपने बच्चों के लिए प्लान ढूंढते हैं। तो उनमें सबसे पहला जीवन शुरू ही आता है और लोगों को यह प्लान पसंद दिया जाता है।

जीवन तरुण प्लान की खासियत यह है,कि इस प्लान के माध्यम से आप बच्चे की उम्र 20 वर्ष होने के पश्चात मनी बैक भी ले सकते हैं और यदि कोई व्यक्ति मनी बैक नहीं लेना चाहता है। तो ऐसे में व्यक्ति एक साथ पैसे के लिए भी ऑप्शन का चयन कर सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा निर्धारित किए गए इस प्लान में करीब 6.9% की ब्याज दर लोगों को उपलब्ध करवाई जाती है। इस प्लान को खरीदने के लिए बच्चे की उम्र 0 वर्ष से लेकर अधिकतम 12 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है। 12 वर्ष बड़े बच्चों के लिए यह प्लान उपलब्ध नहीं है। उनके लिए अलग से बहुत सारे प्लान एलआईसी द्वारा निर्धारित किए गए हैं।

Read Also :-  LIC Customer Portal Login Here

2. Children Money Back Plan

छोटे बच्चों के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एक और मनी बैक प्लान जारी किया गया है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा जारी किए गए इस प्लान की खासियत यह है, कि यह प्लान भी जीवन तरुण की तरह है। मतलब इस्लाम में भी 0 वर्ष से लेकर 12 वर्ष के बच्चों को उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन इस प्लान में प्रीमियम भुगतान अवधि और पॉलिसी अवधि अलग-अलग नहीं होती है। बच्चे के 25 वर्ष होने तक प्रीमियम भुगतान अवधि और पॉलिसी अवधि निर्धारित होती है। इस प्लान के तहत यदि कोई व्यक्ति भविष्य में लोन लेना चाहता है। तो उसके द्वारा भरे गए प्रीमियम का 90% लोन के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।

इस प्लान में मनी बैक का ऑप्शन कंपलसरी है। मतलब ऐसा कह सकते हैं, कि हम चाह कर भी इस ऑप्शन को नहीं हटा सकते यदि आपने यह प्लान खरीदा है। तो बच्चे की 18 वर्ष की उम्र होने के पश्चात आपको पहला मनी बैक मिलेगा। उसके पश्चात 20 वर्ष पर दूसरा money-back और 22 वर्ष पर तीसरा मनी बैक दिया जाएगा। तीन बार मनी बैक मिलने के बाद 25 वर्ष की उम्र होने पर परिपक्वता राशि बच्चे के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढें:-  राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 | Rajasthan Police Constable Bharti

Conclusion

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा बहुत बड़े प्लान लांच किए गए हैं। व्यस्त लोगों के लिए अलग से प्लान जारी किए गए हैं। तो बच्चों के लिए अलग से प्लान निर्धारित किए गए हैं। आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक LIC Best Plan For Children 2022 के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि हमारी द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE