Top 10 Best Tourist Places In Idukki

Photo of author

Idukki tourist places : जिला जो केरल के पश्चिमी घाट में स्थित है, स्थलाकृतिक रूप से अपने चट्टानी इलाके और विविध हरी वनस्पति के लिए जाना जाता है। इडुक्की में स्थान चट्टानों, हरी-भरी हरियाली, लैगून, शांत नदियों और झरने वाले झरनों से भरे हुए हैं जो पर्यटकों को सम्मोहित करते हैं और उन्हें चिरस्थायी यादों के साथ छोड़ देते हैं। पेनावु, आर्च डैम, पुंचिरा, इडुक्की के नाम होने से इसके आकर्षण में विविधता दिखाई देती है। आज के आर्टिकल में हम Top 10 Best Tourist Places In Idukki  के बारे में बात करने वाले है 

Top 10 Best Tourist Places In Idukki

इडुक्की जिले में बहुत सारे घूमने के लिए स्थान है जिसमे से हम इस आर्टिकल में Top 10 Best Tourist Places In Idukki के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले है। 

Idukki tourist places

3 नदियाँ थोडुपुझायार, पेरियार और थलय अपनी सहायक नदियों के साथ इडुक्की को सदाबहार रखती हैं। यहां पर घूमने को कई सारी जगह है जो बहुत सुंदर है। कई लोग यहां घूमने आते है। 

(10)इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य

शहरों की हलचल से दूर  इडुक्की वन्यजीव समुद्र तल से 450 – 750 फीट की ऊंचाई पर इडुक्की के थोडुपुझा और उडुम्पंचोला तालुकों में स्थित है।

अभयारण्य  इडुक्की झील के शांत पानी से तीन तरफ से घिरा है उष्णकटिबंधीय सदाबहार और अर्ध-सदाबहार जंगलों, घास के मैदानों और पर्णपाती पेड़ों की सुरम्य सेटिंग के बीच स्थित है। वन्यजीव अभयारण्य, इडुक्की में घूमने के स्थानों में से एक है, जिसमें भीड़ रहती है। जंगली हाथियों की।

(9)इडुक्की आर्क दामो

इडुक्की बांध केरल में कुरावन और कुराथी पहाड़ियों के बीच एक घाटी में पेरियार नदी पर बनाया गया है। विस्मयकारी, राजसी बांध, जो १६७.६८ मीटर की ऊंचाई पर है, एशिया के सबसे ऊंचे मेहराबदार बांधों में से एक है। बांध, जो इडुक्की पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसका निर्माण केरल सरकार द्वारा 1975 में किया गया था और इस बांध से बिजली खींचने वाले 780 मेगावाट जलविद्युत स्टेशन का समर्थन करता है।

(8)इलावीज़ा पुंचिरा

केरल के शांगरी-ला, इलवीज़ा पुंचिरा, कोट्टायम जिले के मेलुकावु गांव में स्थित है, इडुक्की में घूमने के स्थानों में से एक है। “इल-वीज़ा पुंचिरा” जिसका अर्थ है “फूलों का तालाब जहां पत्ते नहीं गिरते” की जड़ें महाभारत में हैं। 

(7)कीझारकुथु जलप्रपात

हरी-भरी हरियाली से घिरी पहाड़ियों के बीच 1500 मीटर की ऊंचाई से झरना, आसमान को इंद्रधनुष से सजाता है जो आगंतुकों की सांसों को रोक लेता है। फोटोग्राफरों के लिए एक अनुकूल शिकार का मैदान, कीझारकुथु फॉल्स को इंद्रधनुषी फॉल्स के रूप में भी जाना जाता है, जो आगंतुकों को एक अकथनीय अनुभव में डुबो देता है।

(6)हिल व्यू पार्क

इडुक्की बस स्टैंड से 2 किमी की दूरी पर स्थित हिल व्यू पार्क, इडुक्की पर्यटन स्थलों में से एक, एक शानदार और सुव्यवस्थित पार्क है। 8 एकड़ में फैला यह पार्क सैंकड़ों किस्मों के क्रोटन, फूल, औषधीय पौधे और अन्य लकड़ियों से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। 

(5)नादुकानी मंडप

इडुक्की पर्यटन स्थलों में से एक, नादुकानी, कुलमावु के आसपास के क्षेत्र में थोडुपुझा और इडुक्की के बीच स्थित है। नादुकानी मंडप, एक पहाड़ी के ऊपर राज्य विद्युत बोर्ड द्वारा निर्मित और प्रबंधित 2 मंजिला इमारत, विशाल चट्टानों से घिरे घास के मैदानों के विशाल हिस्सों से घिरा हुआ है।

(4)वलारा झरने

वलारा झरना, इडुक्की में घूमने के स्थानों में से एक है, जो मुन्नार-कोच्चि राजमार्ग पर स्थित है। 1000 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाले झरनों की एक श्रृंखला से बहने वाला पानी एक आकर्षक दृश्य प्रदान करता है। 

(3)वंदनमेडू

वंदनमेडु कुमिली से 25 किमी उत्तर में थेक्कडी-मुन्नार राजमार्ग पर स्थित है। यह जगह इलायची जैसे समृद्ध मसालों के लिए प्रसिद्ध है और इसे इलायची का सबसे बड़ा नीलामी केंद्र कहा जाता है। वृक्षारोपण करने वाले आगंतुक हवा में इलायची की सुगंध का आनंद ले सकते हैं। .

(2)थोम्मनकुथु जलप्रपात

थोम्मनकुथु जलप्रपात 12 फॉल्स या कुथुस की एक श्रृंखला है जो 5 किमी के क्षेत्र में फैला है और 40 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। झरना इसके संस्थापक थोम्मचन कुरुविनाकुनेल का नाम है, जिन्होंने इस खूबसूरत फॉल्स को दुनिया के सामने पेश किया। झरने के चारों ओर समृद्ध वनस्पति और जीव आगंतुकों को सम्मोहित करते हैं।

(1)गेविक

गवी, एक पर्यावरण-पर्यटन स्थल, आगंतुकों को एक आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता से परिचित कराता है जो आधुनिक मानव जाति की बेईमान पहुंच से अछूती है। गवी बहुत दुर्लभ वनस्पतियों का घर है।

Conclusion

इदुक्की एक बहुत ही अच्छा स्थान है घूमने के लिए। यह पर कई सारी जगह और चीजे है जो घूमने लायक है और काफी सुंदर है। यहां पर काफी दूर दूर से लोग आते है जिन्हे यहां आकर बहुत अच्छा लगता है और बहुत खुश भी होते है। 

READ ALSO: Top 10 Best Kodaikanal Tourist Places

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment