30 हजार का पर्सनल लोन कैसे ले? | 30000 Ka Persnoal Loan Kaise le

Photo of author

30000 Ka Persnoal Loan Kaise le: आज के समय में ऑनलाइन पर्सनल लोन लेना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है। ऑनलाइन पर्सनल लोन आपके करें, जिसको के आधार पर आप को दिया जाता है। जब आप ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं। तो सबसे पहले आपके क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है और उसी के आधार पर आपको पर्सनल लोन दिया जाता है लेकिन यदि आप का क्रेडिट स्कोर मीडियम है। तब भी आपको पर्सनल लोन मिल जाता है और आप आराम से 30000 का पर्सनल लोन ले सकते हैं।

30000 का लोन कैसे लें या ऐसे कह सकते हैं, कि 30000 का लोन कैसे मिलेगा तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना होगा। यदि आप का क्रेडिट और 500 से ऊपर है तो आपको 30000 Ka Personal Loan आराम से मिल जाएगा। आज के इस आर्टिकल में हम 30000 का पर्सनल लोन कैसे ले?(30000 Ka Persnoal Loan Kaise le) के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं।

30000 का पर्सनल लोन कैसे लें | 30000 Ka Persnoal Loan Kaise le

पर्सनल लोन लेने के लिए बहुत सारे झंझट करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वर्तमान में ऑनलाइन पर्सनल लोन घर बैठे आसानी से मिलता है। हर कोई व्यक्ति घर बैठ कर अपना पर्सनल लोन ले सकता है और सिर्फ डॉक्यूमेंट के रूप में आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड ही जमा करवाने होंगे। पैन कार्ड और आधार कार्ड के ऊपर आपको 30000 का पर्सनल लोन आराम से मिल सकता है। यदि हम 30000 का पर्सनल लोन कैसे लें? इसके बारे में डिटेल में बात करें तो नीचे दी गई जानकारी को आपको पूरा पढ़ना होगा इस जानकारी को पढ़कर आप आसानी से 30000 Ka Loan ले सकते हैं।

30000 Ka Personal Loan लेने के लिए जरूरी योग्यता

आज के समय में ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से लोन लेने की सुविधा लोगों के लिए उपलब्ध करवा दी गई है। यदि कोई व्यक्ति 30,000 का पर्सनल लोन लेना चाहता है। तो उस व्यक्ति को कुछ मापदंड को पूरा करना होगा जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  • 30000 का पर्सनल लोन लेने के लिए आप सबसे पहले भारतीय नागरिक होने चाहिए। यदि आपके पास भारतीय नागरिकता नहीं है तो आप लोन नहीं ले सकते हैं।
  • आपकी मासिक इनकम न्यूनतम ₹18000 से अधिक होनी चाहिए तब आपको 30000 का लोन मिलेगा।
  • आप का क्रेडिट स्कोर मीडियम होना चाहिए यदि आप का क्रेडिट स्कोर एक्सीलेंट या अच्छा है तब कोई दिक्कत नहीं है लेकिन यदि आप का क्रेडिट स्कोर लो है तो आपको 30000 तक का पर्सनल लोन नहीं मिल सकता न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 500 से ऊपर होना अनिवार्य है।
  • आप के आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आपके पास इंटरनेट बैंकिंग सुविधा और आपका खुद का एक सेविंग अकाउंट बनाने वाली है।

30000 के लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

जो व्यक्ति 30,000 का पर्सनल लोन लेना चाहता है या ऐसे कह सकते हैं कि इस लोन के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो उस व्यक्ति को नीचे दिए गए दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।

  • सबसे पहले आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड भी होना अनिवार्य है।
  • यदि आप ऑफलाइन बैंक के माध्यम से आवेदन करते हैं, तो आपको पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा अन्यथा आपको अपना खुद का एक सेल्फी फोटो मोबाइल में अपलोड करना होगा।
  • उसके पश्चात आपके पास अपना मोबाइल नंबर और अपनी ईमेल आईडी होना अनिवार्य है।

30,000 के लोन पर ब्याज और प्रोसेसिंग फीस

ऑनलाइन पर्सनल लोन लेते हैं उन पर्सनल लोन पर ब्याज की रेट काफी अधिक होती हैं लेकिन पर्सनल लोन में बैंक या अन्य प्लेटफार्म जो आपको लोन उपलब्ध करवाता है उसको रिस्क अधिक रहती है इसलिए पर्सनल लोन पर ब्याज की दर ज्यादा होती है।

  1. पर्सनल लोन पर ब्याज की दर की बात करें तो यहां पर एक पर्सेंट से लेकर 3 पर्सेंट तक मंथली ब्याज देना होता है।
  2. 30000 का पर्सनल लोन जहां प्रोसेसिंग इसलिए नहीं बात करें तो यहां पर प्रोसेसिंग फीस आपको अपने लोन अमाउंट की 5% तक देनी पड़ सकती है।
  3. प्रोसेसिंग फीस और ब्याज पर जीएसटी 18% भी कैलकुलेट होता है।

30000 का पर्सनल लोन कैसे लें? | 30000 Ka Persnoal Loan Kaise le

यदि कोई व्यक्ति 30,000 का पर्सनल लोन लेना चाहता है, तो उस व्यक्ति के पास दो ऑप्शन उपलब्ध होते हैं जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

1. बैंक से 30,000 Ka Persnoal Loan Kaise le
2. ऑनलाइन 30,000 Ka Persnoal Loan Kaise le

पर्सनल लोन लेने के इन दोनों तरीकों को फॉलो करते हुए आप पर्सनल लोन के लिए अपना आवेदन लगा सकते हैं जिसके बारे में हम डिटेल में नीचे जानकारी देने वाले हैं।

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

1. बैंक से 30000 का पर्सनल लोन कैसे लें?

  • बैंक के माध्यम से यदि आप 30000 का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी बैंक शाखा में जाना होगा
  • बैंक की शाखा में पहुंचने के पश्चात आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन फॉर्म लेना है आवेदन फॉर्म के साथ अपने दस्तावेज को अपलोड करने हैं और आवेदन फॉर्म को सही तरीके से भरना है।
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आवेदन फॉर्म पर सिग्नेचर करके आपको आवेदन फॉर्म बैंक की शाखा में जमा करवा देना है।
  • आवेदन फार्म जमा होने के दो-तीन दिन पश्चाताप के आवेदन फॉर्म को ब्रांच अधिकारियों द्वारा अप्रूव कर दिया जाएगा और उसके पश्चात आप अपने पर्सनल लोन को लोन एग्रीमेंट पर साइन करते हुए पा सकते हैं।

2. ऑनलाइन 30000 का पर्सनल लोन कैसे लें

ऑनलाइन 30000 का पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आप का क्रेडिट स्कोर और अच्छा है तो आप 30,000 तो क्या 60 हजार से लेकर ₹100000 तक का भी पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन है जिनकी मदद से आप 30000 का पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं। एप्लीकेशन के माध्यम से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको कोई भी एक पर्सनल लोन एप्लीकेशन उदाहरण के तौर पर ब्रांच एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। ब्रांच नाम का एक पर्सनल लोन एप्लीकेशन है जो बहुत ही कम समय में आपको पर्सनल लोन उपलब्ध करवाता है।
  • इस पर्सनल लोन एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के पश्चात आपको इस एप्लीकेशन में अपना एक अकाउंट बनाना होगा।
  • जैसे ही आप अपना अकाउंट बना लेते हैं तो आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा अब इस आवेदन फॉर्म को भरना है।
  • सही तरीके से आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आपको आगे अपने दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • दस्तावेज अपलोड हो जाने के पश्चात आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट करना है।
  • इसके अगले चरण में ब्रांच एप्लीकेशन की टीम द्वारा आपके लोन आवेदन फॉर्म को सत्यापित किया जाएगा और सत्यापन के बाद आपके लोन आवेदन फॉर्म को है। प्रूफ करके आपको मैसेज के माध्यम से नोटिफिकेशन किया जाएगा।
  • जैसे ही आपका लोन आवेदन पर हो जाता है तो उसके बाद आप अपने लोन एग्रीमेंट पर डिजिटल हस्ताक्षर करते हुए लोन को अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also: Dhani Se Loan Kaise Le | Dhani से लोन कैसे ले

ऑनलाइन लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें

ऑनलाइन लोन लेना बहुत अच्छी बात है आपका समय बचता है और आप बिल्कुल कम समय में लोन ले सकते हैं। लेकिन आपको कई प्रकार की सावधानी ऑनलाइन लोन लेते हुए बरतनी होती है। अन्यथा आप धोखे के शिकार भी हो सकते हैं और आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है।

हमारे देश में हजारों लोग ऐसे बैठे हैं। जो आपको पागल बना कर आपके साथ धोखा करना चाहते हैं लेकिन यदि आप ऑनलाइन लोन लेते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के प्रोसेसिंग फीस के रूप में पहले पैसा नहीं देना होता है। लोन कंपनी द्वारा जब आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा। तो उसके पश्चात आपके अप्रूव्ड लोन में से ही प्रोसेसिंग फीस को काटकर आपके बैंक में ट्रांसफर किया जाता है।

  • कोई भी व्यक्ति आपको प्रोसेसिंग फीस भरने के लिए कहता है तो ऐसा बिल्कुल ना करें।
  • इसके अलावा ऑल ऑनलाइन लोन लेने के पश्चात रीपेमेंट के समय हमेशा ध्यान रखें कि आपने जीत एप्लीकेशन से लोन लिया है उसी एप्लीकेशन में लॉगिन करके ही वापस पैसा रीपेमेंट के रूप में जमा करवाना है।
  • किसी भी पर्सनल अकाउंट नंबर में आपको पैसा ट्रांसफर नहीं करना है या फिर किसी भी मैसेज के जरिए मिलने वाली लिंक के माध्यम से भी आपको पैसा जमा नहीं करना है।

घर बेठे 30 हजार का लोन कैसे लें?

आज के समय में हर काम ऑनलाइन हो गया है वर्तमान में व्यक्ति को लोन लेने के लिए भी कही पर जाने की जरुरत नही है व्यक्ति ऑनलाइन अपने घर पर बेठ कर ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकता है इसके लिए आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म का प्रयोग क्र सकते है जिसकी सूची हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे है

  • smartcoin app
  • turebalance app
  • cashbeen app
  • dhani
  • tvs credit

FAQ

30000 का पर्सनल लोन लेने के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

जब कोई भी व्यक्ति 30,000 के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करता है। तो उस व्यक्ति की न्यूनतम सैलरी ₹15000 प्रति महीना से लेकर ₹18000 प्रति महीना होना अनिवार्य है।

क्या पर्सनल लोन के लिए सैलरी स्लिप की जरूरत पड़ती है?

कई ऐसे प्लेटफॉर्म है, जहां पर आपको पर्सनल लोन लेने से पहले सैलरी प्रूफ के तौर पर सैलरी स्लिप या अन्य दस्तावेज देने होते हैं। लेकिन कई ऐसे ऑनलाइन एप्लीकेशन भी मौजूद हैं। जिनकी मदद से आप बिना किसी सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन को आराम से ले सकते हैं।

30000 का पर्सनल लोन कैसे लें?

30000 का पर्सनल लोन लेने के बारे में संपूर्ण जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचाई है। आप इस आर्टिकल को पढ़कर इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

30000 का पर्सनल लोन लेने में कितना समय लगता है?

ऑनलाइन पर्सनल लोन लेना बहुत आसान हो गया है और बहुत ही कम समय में ऑनलाइन पर्सनल लोन की आवेदन का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। इसके लिए न्यूनतम समय 5 मिनट से लेकर 10 मिनट का लगता है।

30000 का पर्सनल लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी होते हैं?

आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की मदद से 30000 का पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं।

निष्कर्ष

ऑनलाइन पैसा कमाना तो बहुत आसान हुआ है। लेकिन ऑनलाइन लोन लेना भी बहुत आसान हो गया है। अब आज के समय में हर कोई व्यक्ति बड़े आराम से ऑनलाइन लोन लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। ऑनलाइन लोन लेने के लिए लोगों को ज्यादा दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है और कम समय में लोगों के बैंक अकाउंट में लोन मिल जाता है।

Read Also: Instant Personal Loan In 30 Mint

आज का आर्टिकल जिसमें हमने 30000 का पर्सनल लोन कैसे ले?(30000 Ka Persnoal Loan Kaise le) के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपके सवाल का जवाब देने का जल्द से जल्द प्रयास करेंगे।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE